योगी राज में सामूहिक विवाह में लड़कियों को मिलेंगे 35 हजार रुपये और स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार सामूहिक विवाह के कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है। इस विवाह में आने वाला सभी खर्च योगी सरकार की तरफ से उठाया जाएगा। यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार गरीब परिवार की लड़कियों के लिए शुरू करने जा रही है। पहले इस योजना के तहत लाभार्थी को 20,000 रुपए अनुदान दिया जाता था। मगर अबसे योगी सरकार इस योजना पर 35,000 रुपए खर्च करेगी।  

योगी सरकार की तरफ से इस योजना के कार्यक्रम में उपस्थित होने वालों में सांसद, विधायक और समाज के प्रतिष्ठित लोग इसमें सम्मिलित होंगे। इस योजना के अंतर्गत लड़की के कहते में सीधे 20,000 रुपए जमा होंगे। इसके साथ ही योगी सरकार की तरफ से लड़की को स्मार्टफोन भी दिया जाएगा।

इस योजना के प्रस्ताव को उत्तरप्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने तैयार कर शासन को भेज दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना में गरीब परिवार की लड़कियों की विवाह करने की जिम्मेदारी उत्तरप्रदेश के डीएम की होगी। इस योजना के चलते पहले चरण में 71400 लड़कियों की शादी करने का लक्ष्य है। पांच से अधिक विवाह होने पर यह समारोह क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर निगम और नगरपालिका परिषद के स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

Source =Dainikkhabre

इस योजना के क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी एक विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे। इस विवाह में लड़की को नगदी के साथ ही बर्तन और कपड़े भी दिए जायेंगे। सामूहिक विवाह समिति ही विवाह संस्कार टेंट, पेयजल आदि की व्यवस्था करेगी। लड़की को 35,000 रुपए में से 20,000 रुपए खाते में सीधे जमा किये जायेंगे। बाकि 10,000 रुपए के कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र और स्मार्ट फोन खरीदा जाएगा। और 5,000 रुपए के पंडाल आदि के लिए अधिकृत निकायों को दिया जाएगा।

सामूहिक विवाह में उपस्तिथ सामान्य व्यक्ति और संस्थाएं भी उपहार दे सकती है। यदि कोई ऐसा करना चाहता है तो उसे पहले ही सुचना देना होगी। जो भी व्यक्ति उपहार देता है तो उसका नाम, संख्या और अनुमानित मूल्य सूची बद्ध करके सूचना बोर्ड पर प्रदर्शित करना होगा। इस योजना में अनसूचित जाति-जनजाति 30 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग 35, सामान्य वर्ग 20 और अल्पसंख्यक वर्ग की 15 प्रतिशत भागीदारी होगी।

Related Article

पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल की कथ...

प्रणब मुखर्जी का विदाई कार्यक्रम, सम्मान में ...

पति से परेशान इंदौर की महिला बच्चों संग रेल स...

विधानसभा उपचुनाव परिणाम: कायम है मोदी की लहर ...

छात्रा के साथ शिक्षक करता था फिजिकल हैरेसमेंट...

पूरे विश्व में चल रही है अंतरराष्ट्रीय योग दि...