हैफा युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इजराइल दौरे का आज आखिर दिन है। आज पीएम मोदी हैफा शहर को गए। इस शहर से भारत और इजराइल का पुराना रिश्ता है। हैफा शहर में 1918 को होने वाले पहले विश्व युद्ध में भारतीय सेना ने हैफा को तुर्की देश से आज़ाद कराया था। यहाँ जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस युद्ध में 44 भारतीय सैकिन शहीद हुए थे। हैफा में भारतीय जवानों की शहादत में उनके सम्मान के लिए स्मारक बनाया गया है।

भारतीय सेना ने खदेड़ा था बाहर

हैफा का युद्ध प्रथम विश्व युद्ध के दौरान शांति के लिए सिनाई और फलिस्तीन के बीच चलाए जा रहे अभियान के अंतिम महीनों में लड़ा गया। इस युद्ध में भारतीय सेना के पास केवल तलवार और भाले ही थे। जबकि तुर्की और जर्मनी की सेना के पास मशीन गन और तोपों से लैस हथियार थे। फिर भी भारतीय सेना उन पर भारी पड़ी थे और अंत में जर्मनी और तुर्की को हरा का सामना करना पड़ा था। इस विश्व युद्ध में कई भारतीय जवान शहीद हुए थे। इस युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों की बहुदारी की कहानी इजराइल ने स्कूल के पाठ्यक्रम में भी शामिल किया है।

23 सितंबर को हैफा डे

इजराइल के हैफा में हुए विश्व के पहले युद्ध में मेजर दलपत सिंह ने इस शहर को मुक्त कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए ‘हैफा के हीरो’ के नाम से याद किया जाता है। मेजर दलपत सिंह को उनकी बहादुरी के लिए मिलिट्री क्रास से सम्मानित किया गया था। भारतीय सेना हर साल 23 सितम्बर को हैफा डे भी मनाती है। 

हैफा में हुए इस पहले विश्व युद्ध की याद में दिल्ली में तीन मूर्ति चौक को बनाया गया था। इस चौक में बनी हुई मूर्ति के किनारे तीन दिशा में मुँह किए हुए तीन सैनिकों की प्रतिमा लगी हुई है। आने वाले साल 2018 में हैफा युद्ध को 100 साल पूरे होने जा रहे है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चौक के नाम को बदलकर हाइफा चौक करने की घोषणा कर सकते है। 

पीएम मोदी का तीसरे दिन का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैफा में शहीद हुए भारतीय जवानों को दोपहर 2 बजे श्रद्धांजलि देने के बाद हैफा से लौटते समय दोनों देश के प्रधानमंत्री रास्ते में एक बीच पर रुकेंगे। इसके बाद नरेंद्र मोदी तेल अवीव लौटकर वहां पर 30 इसरायली CEO के साथ लंच करेंगे। इजराइल की संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभा को संबोधित करेंगे। इस सभा में वे भारतीय समय के अनुसार करीब 7:30 बजे जी 20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी को रवाना हो जाएंगे।

नेतन्याहू ने मोदी को बुलाया भोज पर

इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (2.2-8) ने पीएम मोदी को अपने निजी निवास पर भोज के लिए आमंत्रित किया था। जहां नेतन्याहू अपनी पत्नी के साथ मौजूद थे। यहाँ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गिफ्ट में एक तस्वीर भी दी। जिसमें भारतीय सेना ने यरूशलम को आज़ाद करने के लिए ब्रिटिश सेना की एक टुकड़ी पर भारतीय सेना नेतृत्व करते हुए दिखाई दे रही है। 

पीएममो इंडिया ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा कि "कल शाम पीएम नरेन्द्र मोदी की मेजबानी के दौरान पीएमए नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी को एक तस्वीर भेंट की. " इसमें कहा गया है, "तस्वीर में भारतीय सैनिकों को यरूशलम को आजाद कराने के लिए 11 दिसंबर 1917 को: एक ब्रिटिश सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व करते दिखाया गया है."

इजरायल यात्रा के दौरान कल पीएम मोदी तेल अवीव पहुंचे। मोदी जी ने केरल से दो निशानी भेंट की जो भारत देश में यहुदियों के पुराने समय से इतिहास की गवाह मानी जाती है। पीएमओ ने ट्वीट किया कि उनमें दो ताम्र पत्र थे जिन पर लिखी लिपि नौवीं - 10 वीं सदी की मानी जा रही है.

Related Article

एसबीआई ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, नियमों म...

श्री वेंकैया नायडू ने ली उपराष्ट्रपति पद की श...

सिर्फ गोमाता की जय ना बोले, गोरक्षा के लिए आग...

इमरान खान हैं समलैंगिक, कई मर्दों संग बनाते ह...

सुकमा हमले का CRPF ने लिया बदला - बीजापुर में...

स्तनपान कराती महिला की तस्वीर अश्लील नहीं, अश...