पंचायत आजतक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कैसे बनाएंगे - उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को पंचायत आज तक में जनता से रूबरू हुए। उन्होंने यहाँ कानून व्यवस्था से लेकर सामाजिक सद्भाव तक सब पर अपनी बाते रखी। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए अपने फॉर्मूले का भी ब्लू प्रिंट पेश किया। आइये देखते है योगी आदित्यनाथ की पूरी स्पीच...

टीका और टोपी का भेदभाव खत्म

Source =Navbharattimes

जब आजतक के संवाददाता ने योगी आदित्यनाथ  से उनसे अल्पसंख्यकों के अधिकारों और डर के बारे में पूछा, तो इस पर योगी का कहना था कि इस तरह का डर तो मोदी जी के पीएम बनने के दौरान भी था। मोदी ने तुष्टिकरण से बचते हुए सभी के लिए काम करने की बात कही थी। उसी तरह हमारी सरकार भी किसी के साथ 'टीका और टोपी' के आधार पर भेदभाव नहीं करेगी। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को अपनी पुरानी आदतों में भी सुधार लाने की जरुरत है। 

एंटी रोमियो आवश्यक

Source =Cobrapost

यूपी को पहले भी एंटी रोमियो की आव्यशकता थी और आज भी है। इस एंटी रोमियो की शुरुआत से मनचले और आवारा लड़कों पर सख्ती होगी। योगी ने यह भी बताया कि इसके लिए हमने गाइडलाइन जारी की थी। एंटी रोमियो स्क्वाड के चलते व्यस्त जगहों और बाजार में सिविल ड्रेस में महिला पुलिस खड़ी होगी। आपको बता दे कि अब तक 15 हजार से ज्यादा कार्रवाई हुई है और 500 मामलों में पुलिस ने एक्शन लिया है।

100 दिन बाद जनता को रिपोर्ट कार्ड दिखाऊंगा

Source =Indiatvnews

योगी आदित्यनाथ का कहना है कि यूपी को प्रधानमंत्री के सपनो का शहर बनाएँगे। यूपी की 22 करोड़ की जनता को योगी सरकार से जो अपेक्षा और आकांशा है, उस पर हम खरे उतरेंगे। मुझे लगता है कि डेढ़ महीने में परिवर्तन दिखाई दिया होगा। 

योगी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आपने खुद देखा होगा कि जब सीएम बदलते हैं, तो लोग प्रशासन को फेटने लगते हैं। हमने एक महीने बाद ही परिवर्तन की शुरुआत की। हमारे द्वारा परिवर्तन का प्रयास वहा किया गया है, जहां लोग बदलने को तैयार नहीं थे। मैं 100 दिन बाद सरकार की रिपोर्ट के साथ मीडिया के सामने आऊंगा।

वीआईपी संस्कृति खत्म होगी

Source =Difreshstore

योगी ने कहा कि हर किसी के लिए वीआईपी संस्कृति खत्म होगी किसानों के लिए, नौजवानों के लिए और यहां की बुनियादी व्यवस्थाओं के लिए भी। अबसे आपराधिक लोग शासन के स्तर पर सुरक्षा नहीं ले पाएंगे। अपराधी को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। जो भी कानून हाथ में लेगा उससे कड़ाई से निपटा जाएगा।

ट्रांसफर पर योगी के विचार

Source =Eenaduindia

उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर लाना योगी की पहली प्राथमिकता है। ऐसा कहकर योगी ने यूपी में कानून व्यवस्था पर बात की। योगी ने कहा कि पहली प्राथमिकता कानून व्यवस्था थी और हम इस पर काम कर रहे हैं। नई ट्रांसफर पॉलिसी लेकर आए हैं। ट्रांसफर और पोस्टिंग उद्योग हो चुका था और अब यहां कोई ऐसा कर नहीं पाएगा। किसी को क्यों हटाया जा रहा है इसका कारण अधिकारी को बताने के अलावा मुझे भी बताना होगा।

किसानों के लिए नई सुविधाएं

Source =Deccanchronicle

योगी ने कहा कि उत्तरप्रदेश पर प्रकृति की अच्छी कृपा है, लेकिन इसके बावजूद भी किसान का हाल बदहाल है। इस कारणवश किसानो के पास आत्महत्या करने के अलावा कुछ नहीं बचा है। इसलिए हमने किसानों को राहत पहुचाने के लिए कर्ज माफी का फैसला किया है।

योगी ने यह भी बताया कि हमने 5 हजार गेंहू क्रय खोले हैं, ताकि किसान का पैसा न रुके। पिछले वर्ष तक अनाज आढ़तियों और एजेंटों से खरीदा जाता था, जिसके चलते किसानों को समर्थन मूल्य भी नहीं मिल पाता था।

गन्ना किसान को मिलेगा भुगतान

गन्ना किसानों को लेकर योगी ने बताया कि गन्ना मूल्य का भुगतान हो चुका है। तक़रीबन 6000 करोड़ से ज्यादा का भुगतान हुआ है। इसके अलावा सरकार ने कहा कि किसान अपनी फसल बेचने के लिए स्वतंत्र है, सरकार जो मदद करना चाहती है वो करेगी। इसके अलावा आलू किसानो के लिए भी सरकार काम कर रही है।



यूपी को स्वच्छ और स्वस्थ बनाएंगे

Source =Ndtvimg

योगी ने कहा कि वे गोमती फ्रंट का निरीक्षण करने गए थे। 650 करोड़ की योजना में 1400 करोड़ से ज्यादा लग गया है। योगी का कहना है कि गोमती में नाले बह रहे हैं। उनके पास कोई योजना नहीं थी, लखनऊ का जितना भी ड्रेनेज बह रहा है सब गोमती में गिर रहा है।

इसलिए हमने कहा कि ऐसा प्लान तैयार करे, जिससे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट ऊर्जा भी जनरेट करें साथ ही लखनऊ का कचरा गोमती में भी न गिरे। गोमती गंगा की बहन है। गंगा किनारे स्थित उद्योगों पर भी ये कानून होंगे कि सीवेज नदी में न गिरे। गंगा किनारे स्थित गांवों को खुले में शौच से मुक्त करेंगे। आने वाले सालों में यूपी को स्वच्छ और स्वस्थ बनाएंगे।

स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाएंगे

देश के सौ स्वच्छ शहरों में यूपी से केवल एक शहर है बनारस। इस बात पर योगी ने कहा कि स्वच्छता को लेकर कार्य योजना तैयार की है। इसके अलावा यूपी को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए योजना तैयार की है। योगी ने बताया कि मलिन क्षेत्रों में जाकर सफाई को आंदोलन बनाया जाएगा। 2 अक्टूबर 2018 तक यूपी के सभी जनपद खुले में शौच से मुक्त होंगे और जब स्वच्छता की लिस्ट आएगी तो 100 में से 50 शहर यूपी के होंगे। योगी का कहना है कि सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट पर भी जनता कार्य कर रही है। 

सभी जिलो को बराबर बिजली मिलेगी

Source =Livemint

यूपी में बिजली की बहुत परेशानी है, इसलिए योगी ने बिजली वितरण में वीआईपी सिस्टम को खत्म कर दिया है। अब केवल जिलों को बिजली नहीं मिलेगी। शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली की व्यवस्था का इन्तेजाम किया गया है। 70 जिलों को बराबर बिजली मिलेगी, कही कोई भेदभाव नहीं होगा। जहां लाइट का लॉस कम होगा वहां हम 24 घंटे बिजली की व्यवस्था करेंगे। 

Related Article

रेलवे ने जारी की 89000 नई भर्तियां, जाने कैसे...

मुस्लिम महिलाओं के आगे झुका मुस्लिम लॉ बोर्ड ...

नड्डा ने कहा, भारत तय वक़्त से पहले 2019 में ह...

मिस अमेरिका प्रतियोगिता में नहीं होगा स्विमसू...

रात में मुंह छिपाए पुडुचेरी की सड़क पर जासूसी...

हॉलीवुड जा कर देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के हुए...