द फूड स्विच ऐप की मदद से आप खरीद पायेंगे स्वास्थ्य के लिए जरूरी आहार

आजकल हर प्रकार के काम के लिए कोई ना कोई एप्प विकसित कर दिया जाता है जिससे आम लोगों को बहुत सारी सहूलियतें मिल जाती हैं और काम बहुत आसान हो जाता है। इसी फेहरिस्त में वैज्ञानिकों ने अब एक इस प्रकार का ऐप बनाया है जिसकी मदद से किराना दुकानों आदि में खरीदारी करते वक़्त आपको हेल्दी फ़ूड के ऑप्शन को सलेक्ट करने में सहायता कर सकता है। अमेरिका स्थित नार्थ वेस्टर्न विश्विद्यालय और ऑस्ट्रेलिया स्थित द जार्ज इस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के कुछ रिसर्चर्स के समूह ने इसी सोच पर ‘‘द फूड स्विच ऐप’’ का विकास किया है।

ये नया ऐप दरअसल अपने 268,000 सामग्रियों के डेटाबेस को रियल टाइम में अपडेट करता रहत है और इसका उपयोग करने वाले यूजर्स क सूचनाएं मुहैया कराता रहता है। इस नए ऐप की सहायता से अपने स्मार्ट फोन के स्क्रीन के ऊपर बस टच कर के उपभोक्ता आहार सामग्री के बारकोड को स्कैन कर के इसके पोषण के लेवल का बड़े हीं कम टाइम में पता लगा लेगा और सेहतमंद आहार सामग्री के ऑप्शन का चुनाव कर पायेगा।

Source =Alluremedia

बताया जा रहा है की इस ऐप में ट्रैफिक सिग्नल के जैसे अलग अलग रंगों के लाल, पीले तथा हरे रंग की रोशनी नजर आएगी। अगर कोई आहार सामग्री कुछ स्टार या फिर कई सारे लाल रोशनी दिखेंगे तो इसका ये अर्थ होगा इस इस सामग्री में वसा, चीनी तथा नमक की ज्यादा मात्रा मौजूद है। वहीं अगर कोई यूजर बारकोड स्कैन करता है और इससे डाटाबेस में वो आहार सामग्री मौजूद नहीं होती है तो एप यूजर को पैकेजिंग, पोषण तथ्यों तथा घटक सूची की तस्वीर को अपलोड करने के लिए कहता देता है ताकि एप की टीम इसको भी पाने डेटाबेस में जोड़ सके।

अमेरिका स्थित नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर मार्क हफमैन इस एप्प पर कहते हैं कि इस प्रकार के विभिन्न स्रोतों प्राप्त सूचनाओं के होने से एप की सफलता की संभावनाओं को बल मिलेगा।

Related Article

विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार पर नहीं पहुंचे क...

हॉलीवुड जा कर देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के हुए...

मोदी कैबिनेट में भारी फैरबदल संभव: जाने कौन आ...

आसिफा के लिए इन्साफ मांगने वाली एक्ट्रेसेस कर...

पुलवामा में 24 घंटे में सेना ने हिजबुल मुजाहि...

पर्स न रखें पैंट के पीछे वाले पॉकेट में, हो स...