योगी सरकार का निर्णय: यूपी के मदरसों में इस्लाम के साथ दूसरे विषयों की भी होगी पढ़ाई

मदरसों में शिक्षा व्यवस्था के स्तर को बेहतर बनाने के लिए भाजपा की केंद्र और उत्तरप्रदेश सरकार बहुत सारे कार्य कर रही है। इसी फेहरिस्त में कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में मदरसों में शिक्षा के वर्तमान स्तर में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार के ने कुछ अहम फैसले लिए हैं।

इन फैसलों का ये मतलब हुआ की अब राज्य भर के सभी मदरसों में इस्लाम के अलावा एनसीइआरटी पाठ्यक्रम में शामिल किताबें भी पढाई जायेंगी। अब मदरसों में हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, कंप्यूटर और सामाजिक विज्ञान की भी पढाई करवाई जायेगी। जानकारी के अनुसार, ये संशोधन प्रस्ताव राज्य के मदरसा बोर्ड ने दिया था।

क्या हुआ संशोधन

इस कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश अशासकीय अरबी फारसी मदरसा मान्यता प्रशासन और सेवा नियमावली 2016 को बताये गए संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। संशोधन के इस प्रस्ताव को राज्य मदरसा बोर्ड ने दिया था। बोर्ड ने वर्तमान पारंपरिक शिक्षा पद्धति में बदलाव ला कर मदरसों को मॉडर्न बनाने की दिशा में कदम उठाये है। 

हर विषय की होगी पढाई 

इस फैसले के बाद अब मदरसे के छात्र उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के इस नए फैसले की जानकारी मिडिया को दी। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मदरसों में इस्लाम की दीनी तालीम के अलावा अभी गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, कंप्यूटर व सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों की शिक्षा नहीं दी जाती है। राज्य सरकार के इस नए फैसले के बाद उर्दू के साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में बाकी विषयों की भी शिक्षा दी जायेगी।

मंजूर किये गए प्रस्ताव

Related Article

ट्रिपल तलाक से बेहतर है हम धर्म परिवर्तन कर ह...

केजरीवाल के कहने पर जेटली के खिलाफ आपत्तिजनक ...

अनुष्का शर्मा ने जिसे कचरा फेंकने के लिए लताड़...

SpiceJet Airlines: “मुझे पीरियड्स हैं और सेक्...

सुप्रीम कोर्ट का फैसला - निर्भया के गुनहगारों...

जीएसटी को मोदी ने बताया "गुड एड सिंपल टैक्स" ...