कुलभूषण जाधव की मां-पत्नी से बदसलूकी कर पाक ने फिर करवाई अपनी थू थू

कुलभूषण जाधव, एक आम भारतवंशी जो ईरान में अपना व्यापार कर रहा था। भारत सरकार के अनुसार कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने पाकिस्तान ईरान सीमा से अपहृत किया और भारतीय जासूस होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। कुछ दिन चली दिखावटी पाकिस्तानी न्याय प्रक्रिया के बाद पाकिस्तानी कोर्ट ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई। ऐसे नाजुक मौके पर भारत सरकार ने इस मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में ना केवल उठाया बल्कि फांसी के आदेश पर अगले निर्णय तक रोक भी लगवा दी। 

बहरहाल इस क्रिसमस पर पाकिस्तान ने दुनिया को दिखाने के लिए कुलभूषण की माँ और पत्नी से कुलभूषण को मिलने दिया, परन्तु इस मिलन की तस्वीरें देख कर दुनिया भर में एक बार फिर से पाकिस्तान की थू थू हो गई। 

जब करीब दो साल बाद अपने बेटे से मिलने उसकी माँ उसे छूने उसे महसूस करने पहुंची तो पता चला कि उनके और उनके बेटे के बीच एक मोटे शीशे की दीवार लगी है, एक माँ अपने बेटे को देख तो पा रहीं थीं पर छू नहीं सकती थीं, बात करने के लिए भी उन्हें टेलीफोन का इस्तेमाल करना पड़ा

मुलाक़ात से पहले ही पाकिस्तान ने अपना कपटी रवैये भी दिखला दिया। मुलाक़ात से पहले माँ और पत्नी की चूड़ियां, बिंदी, मंगलसूत्र और जूते तक उतरवा लिए, करीब 21 महीने बाद अपने बेटे से मिली माँ और पति को देख रही पत्नी की इस चालीस मिनट की मुलाक़ात के दौरान एक कांच की दीवार मानो किसी सरहद सी बनी लग रही थी।

जाधव की माँ को उनकी मातृभाषा मराठी में बातचीत करने से भी रोका गया और हद तो तब हो गई जब लौटते समय बार बार मांगने पर भी पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनके जूते नहीं लौटाए। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ा ऐतराज जाहिर किया है और इसके पीछे साज़िश की संभावनाओं से इंकार नहीं किया है।

वहीं मीडिया में जारी हुई मुलाक़ात की तस्वीरों को ध्यान से देखने पर ऐसा लगता है जैसे जाधव को पाकिस्तानी जेल में बहुत यातनाएं दी जा रही है। तस्वीरों में जाधव के कान और सर पर चोट और जख्म के कई निशान देखने को मिलते हैं। ऐसे चोट अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरे नहीं उतरते और पाकिस्तानी की दरिंदगी को जगजाहिर कर रहे हैं।

Source =Insistposthindi

इस मुलाक़ात में जाधव बहुत तनाव में नजर आ रहे थे। भारत सरकार ने उनकी सुरक्षा पर गंभीर चिंता जताई है। मुलाक़ात के बाद यह तो स्पष्ट है कि मुलाक़ात के वक़्त उन्होंने जो भी बातें बोली वो सारी बातें किसी न किसी दवाब में बोल रहे थे। उनका स्वास्थ्य भी उनकी सुरक्षा पर संदेह पैदा कर रहा था।

Related Article

कलयुग फिल्म की हीरोइन स्माइली सूरी बन गई है प...

यहाँ लगेगा FB, WhatsApp और Twitter जैसे सोशल ...

भगवा रंग के नए लुक में नजर आएगी दिल्ली चंडीगढ़...

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान में भारत ने 48 ओवरों ...

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन, सेना आतंक के ...

यूपी के मुस्लिम समुदाय है खोफजदा - शाही इमाम ...