SC/ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के खिलाफ भारत बंद, कई शहरों में हिंसक हुआ प्रदर्शन

SC/ST (अत्याचार निवारण) अधिनियम को शक्तिहीन करने के कथित मसले पर दलित संगठनों ने आज भारत बंद किया है। इस भारत बंद का प्रभाव देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। सुबह ट्रेनों को बंद करने के साथ शुरू हुआ ये दलितों का बंद कुछ हीं घंटों में हिंसक हो गया। दलित प्रदर्शनकारियों का उग्र प्रदर्शन अभी भी जारी है। इसके कारण मध्यप्रदेश के मुरैना में एक और ग्वालियर में प्रदर्शन कर रहे दो प्रदर्शनकारियों की मृत्यु हो गई है।

ख़बरों के अनुसार राजस्थान के अलवर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे की पटरी उखाड़ दी जिसकी वजह से कई ट्रेनें फंस गई । राज्य पुष्कर इलाके में भी में कई गाड़ियों में प्रदर्शनकारियों द्वारा तोड़फोड़ की  गयी । वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के ग्वालियर में प्रदर्शनकारियों ने सरेआम फायरिंग कर के इलाके में दहशत फैला दी । इस दौरान  मुरैना और भिंड के इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया और प्रदर्शन के दौरान एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई । वहीं हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए ग्वालियर और सागर में धारा 144 लागू कर दिया गया है ।

हरियाणा के कई जिलों से भारत बंद के दौरान हंगामे की खबर आई है। गुरुग्राम शहर में दलित संगठनों ने हंगामा किया जिसके बाद पुलिस बल को वहां तैनात कर दिया गया है । वहीं दूसरी और यमुनानगर इलाके में हिंसक को रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर नियंत्रित करने की कोशिश की।

उत्तरप्रदेश से आ रही ख़बरों में राज्य के कई जिलों से भारत बंद से जुड़े प्रदर्शन की ख़बरे आ रही हैं। मेरठ से भी दलित आंदोलन के भड़कने की खबर आ रही है। इस दौरान रोहटा फ्लाईओवर पर गोलीबारी हुई और कई बसों में आग लगा दी गई । वहां मौजूद पुलिस और पत्रकारों पर भी हमला किया गया । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदर्शनकारियों से अपील की है की वो कानून को हाथ में ना लें। इस बंद के कारण दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद हो गई है और कई बसों में आगजनी की गई। इन सब के कारण हजारों लोग रास्ते में फंसे हुए है । हापुर, मुज़फ़्फरनगर, गाज़ियाबाद और आजमगढ़ जिले से भी हिंसक झड़पों की ख़बरें आई हैं। 

गुजरात के कच्छ और गांधीधाम से भी भारत बंद के दौरान प्रदर्शनों की ख़बरें आई है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा आगजनी भी की गई।

Related Article

अरुणाचल प्रदेश का ‘बोमजा’ बना एशिया के सबसे अ...

मुस्लिम महिलाएं चाहती है तीन तलाक से मुक्ति -...

अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय मह...

NEET - छात्राएं हुई शर्मसार जब उनके कपड़े फाड...

कश्मीर के कठुआ जिले में 8 साल की बच्ची की रेप...

24 सेकेंड में भारतीय सेना ने LOC पर तबाह की प...