भारत के 6 दिन के दौरे पर आये इजरायल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मकर संक्रांति, पोंगल, लोहड़ी जैसे त्योहारों के पावन अवसर पर 6 दिनों के भारत दौरे पर आये है। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का प्लेन दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर उतरा और पीएम नरेंद्र मोदी सब प्रोटोकॉल तोड़ कर उन्हें हवाई अड्डे लेने गए और उनका स्वागत किया।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 6 दिनों के भारत दौरे का विवरण कुछ इस प्रकार है:-

14 जनवरी 2018

पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पहुंचे तीन मूर्ति स्मारक और पीएम मोदी ने इजरायल के हाइफा शहर को आजाद करने में अपना योगदान देने वाले शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए तीन मूर्ति स्मारक का नाम बदलते हुए तीन मूर्ति हाइफा चौक रखने की घोषणा की।

15 जनवरी 2018

भारत के राष्ट्रपति भवन में सोमवार की सुबह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को “गार्ड ऑफ ऑनर“ दिया गया। इसके बाद उन्होंने महात्मा गाँधी जी की मूर्ति के आगे फूल अर्पण करते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी। 

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे के दौरान इजरायल और भारत के बीच साइबर सुरक्षा, विमान सेवा, पेट्रोलियम, होम्योपैथी, फिल्म सहयोग, सौर ऊर्जा और ‘इन्वेस्ट इंडिया, इन्वेस्ट इजरायल’ को लेकर समझौते हुए।

ये समझौते निम्नलिखित प्रकार के हैं :-

  1. कुछ समय पूर्व 3181 करोड़ रुपये की एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल डील और रॉफेल वेपंस डील किसी कारणवश निरस्त करनी पड़ी थी। अब यहाँ डील फिर से हो गयी है और इसके साथ यहाँ यह भी तय हुआ की इजरायल भारत को 8000 एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल देगा।
  2. प्रौद्योगिकी सहयोग, नवाचार, अनुसंधान व विकास, विज्ञान, अंतरिक्ष जैसे विषयो को मद्देनज़र रखते हुए टेक्नोलोजिकल कोलैबोरेशन एंड इनोवेशन पर करार हुआ। तेल और गैस के क्षेत्र को लेके भी भारत और इज़राइल के बीच समझौता हुआ। 
  3. भारत की कम्पनियों को इज़रायल रिन्यूवेबल एनर्जी में उन्नत तकनीक देने पे भी करार किया गया। 
  4. भारत और इज़रायल के बीच एविएशन सेक्टर को लेकर भी हुए समझौते। 
  5. साइबर सिक्‍योरिटी को लेकर हुए पहले के समझौतों को और व्यापक बनाया गया, यह समझौता पहले पीएम नरेंद्र मोदी के इज़रायल दौरे के दौरान हुआ था। 
  6. भारत और इज़रायल के बीच अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च को लेकर भी दो नए समझौते हुए। 
  7. फिल्मों की शूटिंग को इज़राइल में प्रोत्साहन देने के लिए भी समझौते हुए। 
  8. भारत इज़राइल से समुद्र के खारे पानी को पीने के पानी में बदलने के तकनीक जानेगा।  इसके साथ भारत का जल प्रबंधन से जुड़ा मुद्दा गंगा की स्वच्छता में भी इजरायल की मदद  महत्वपूर्ण होगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी किया पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का स्वागत।

16 जनवरी 2018

17 जनवरी 2018

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अहमदाबाद का दौरे पर पहुंचे। हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम कुछ 8 किलोमीटर है और पुरे रास्ते पर वो भारतीय पीएम मोदी संग रोड शो की शक्ल में आगे बढ़े । इस शो में दिखाई गई भारत की संस्कृति से जुड़ी कुछ झांकियां । 

इसके बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने किया साबरमती आश्रम का दौरा और उन्होंने अपनी पत्नी के साथ चलाया चरखा। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू  ने अपना नाम विसिटर्स बुक में लिखा और साथ ही अपने विचार भी लिखे।

18 जनवरी 2018

 पीएम बेंजामिन नेतन्याहू मुंबई का दौरे के लिए जायेंगे और वह पर उनके कारोबार संबंधी बातचीत के कार्यक्रम में सम्मलित होंगे।

Related Article

WWC 2017: सचिन और विराट पर भरी पड़ी हरमनप्रीत कौर

चलती बस में छात्रा के बगल में बैठ अधेड़ करता र...

वायरल सच: रेलवे ट्रैक पर नमाज पढ़ने वाली तस्वी...

राम मंदिर निर्माण के लिए योगी आदित्यनाथ ने बढ़...

पीएम नरेंद्र मोदी के संसद में आते ही गूंज उठे...

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन, सेना आतंक के ...