भूकंप के झटकों ने उत्तर भारत को हिलाया - जानिए भूकंप से सुरक्षा के मंत्र

आज सुबह उत्तर भारत के कई क्षेत्रो में भूंकप के झटकों ने लोगों के दिलों को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया है। भूंकप के झटके दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट यूपी, हरियाणा और राजस्थान के झुंझुंनू में तीव्रता के साथ महसूस किये गए।

रिपोर्ट के मुताबिक 5 घंटों में दो बार भूकंप आने से हरियाणा के लोगों को इसका डबल झटका मिला है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग डरकर अपने घरों से बाहर की ओर निकल गए। यह भूकंप सुबह 4:30 बजे आया था। जिसकी तीव्रता 5 रिक्टर स्केल बताई जा रही है।

Source =Ndtvimg

इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में था और सुबह 8 बजे फिर से भूकंप के झटके को महसूस किया गया। इस बार भूकंप की तीव्रता 3.2 रिक्टर स्केल थी।

इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान माल का नुकसान नहीं हुई है। भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि घर में सो रहे लोगों और नाईट शिफ्ट में कंपनी में काम कर रहे लोगों ने इसे अनुभव किया। इस भूकंप के आने के बारे में लोगों ने फेसबुक और ट्विटर पर भी शेयर किया।

भूकंप के झटकों को राजधानी दिल्ली से लगे हुए गुरुग्राम, फरीदाबाद, मुरादाबाद और नोएडा में भी महसूस किया गया है। इस भूकंप के झटके उत्तरप्रदेश के शामली में भी महसूस किये गए।

इसके अलावा राजस्थान के झुंझुनू में और इसके आसपास के इलाको में भी भूकंप के झटको को अनुभव किया है। इस भूकंप के झटको ने वहां के आसपास क्षेत्र के लोगों के अंदर डर पैदा कर दिया है। लोगों के अनुसार घर में कंपन, फैन आदि घर के बाकि सामान हिलने लगे तो भूकंप का एहसास हुआ। जानकारी के अनुसार अभी तक किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आयी है।

भूकंप आने पर तुरंत करें ये काम

Source =Ltkcdn

Related Article

नीरज पांडे बनाएंगे आचार्य चाणक्य पर फिल्म, अज...

वीरेंद्र सहवाग रिटर्न्स: हथियार छोड़ा है चलाना...

भारतीय के साथ हुई ‘नस्लीय टिप्पणी’ पर भड़के भज...

इस मॉडल को देख आप भूल जाएंगे प्रिया प्रकाश वर...

स्तनपान कराती महिला की तस्वीर अश्लील नहीं, अश...

जिसके घर शौचालय न हो, कृपया जीमने न पधारें: म...