CBSE Paper Leak: दोबारा देना होगी 10वीं के मैथ्स और 12वीं के इकोनॉमिक्स की परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 10वीं और 12वीं कक्षा के एक एक पेपर को दोबारा करवाने का नोटिस जारी किया है। दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि 10वीं का गणित और 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर एग्जाम से पहले ही सोशल मीडिया पर लीक हो गए थे। बोर्ड ने यह कदम पेपर लीक होने की खबर को ध्यान में रखकर उठाया है।

बोर्ड द्वारा जारी किये गए नोटिस में बताया गया है कि अगले 1 सप्ताह के भीतर परीक्षा की अगली तारीख की जानकारी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि 5 मार्च से इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं परीक्षाएं शुरू हुई थी। जिसमें लगभग 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी देशभर से शामिल हुए थे। बोर्ड के अनुसार दसवीं परीक्षा में करीब 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे।

इन सभी खबरों के बीच एचआरडी मिनिस्टर श्री प्रकाश जावड़ेकर ने पेपर लीक मामले को लेकर कहा कि “सीबीएसई पेपर लीक रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए. साथ ही उन्होंने कहा है इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा. आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा. पासवर्ड प्रूफ होगा सीबीएसई पेपर. सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को एग्जाम पेपर बांटा जाएगा.”

इस मामले में सीबीएसई बोर्ड ने इस विषय में कहा कि ‘‘जैसा की खबरों में आया है, कुछ परीक्षाओं के आयोजन में कुछ घटनाओं का बोर्ड ने संज्ञान लिया है. बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए और छात्रों के हित में बोर्ड ने उक्त विषयों की दोबारा परीक्षा लेने का फैसला किया है.’’

Related Article

जुलाई महीने तक सूरज पर भेजा जाएगा अंतरिक्ष या...

भोपाल शर्मसार: कोचिंग से लौट रही लड़की के साथ ...

रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति पद के...

कश्मीरी क्रिकेटर्स ने पहनी पाकिस्तानी जर्सी, ...

शिवराज कैबिनेट का फैसला - अब प्रदेश में रेपिस...

मोदी सरकार ने 3 सालों में 1200 व्यर्थ और सदिय...